राजकुमार राव अभिनीत ऑस्कर नॉमिनेट ‘न्यूटन’ का पोस्टर भी चोरी का

 

 

राजकुमार राव अभिनीत न्यूटन के ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने के बाद से कई विवाद सामने आ रहे हैं। अब इस फिल्म पर कहानी चोरी के अलावा पोस्टर चोरी करने का भी आरोप लगा है। कहा जा रहा है कि फिल्म की कहानी ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट की कॉपी बतायी जा रही है। इस खबर की चर्चा कम भी नहीं हुई थी कि अब फिल्म के पोस्टर चोरी का मामला सामने आ गया है। इस फिल्म का पोस्टर सत्यजीत रे की फिल्म गणशत्रु से मिलता-जुलता है।

फिल्म गणशत्रु सन् 1990 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी की प्रेरणा रे को नॉर्वे के रंगकर्मी हेनरिक इबसन के नाटक से प्रेरित थी। फिल्म का मुख्य किरदार एक डॉक्टर था। ये डॉक्टर अंधविश्वासों के खिलाफ लड़ता है। इस वजह से उसका नाम गणशत्रु पड़ जाता है। न्यूटन फिल्म के पोस्टर और इस फिल्म के उस वक्त रिलीज किए पोस्टर में काफी समानता नजर आ रही है। दोनों के पोस्टर देखकर आप इसका अंदाज़ा लगा सकते हैं।

गौरतलब है कि न्यूटन फिल्म की कहानी सीक्रेट बैलेट नाम की एक ईरानी फिल्म से प्रेरित बताई जा रही है। सीक्रेट बैलेट साल 2001 में रिलीज हुई थी।फिल्म न्यूटन को अमित मसुरकर ने निर्देशित किया है। जिसकी कहानी नूतन कुमार (राजकुमार राव) की है जिसने अपने लड़कियों वाले नाम को दसवीं के बोर्ड में ‘न्यूटन’ लिख कर बदल लिया है।

इससे पहले फ़िल्मकार अनुराग कश्यप फिल्म के सपोर्ट में सामने आये थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *