रानी पद्मावती के फर्स्ट Look में दिखा दीपिका पादुकोण का जौहर रूप, ऐसी है अमिट कहानी

शूटिंग के दौरान विवादों में फंसी संजय लीला भंसाली की बहुचर्चित फिल्म ‘पद्मावती’ का पहला लुक आज रिलीज कर दिया गया है। जारी किये गए पोस्टर में दीपिका पादुकोण यानि रानी पद्मावती का चर्चित जौहर रूप दिखाई दे रहा है। इससे पहले फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभा रहे रणवीर सिंह ट्वीट किया था कि आज फिल्म का पोस्टर रिलीज हो सकता है। पोस्टर रिलीज के साथ ही उन खबरों को विराम मिल गया जिसमें आशंका जताई जा रही थी कि फिल्म विवादों के चलते 1 दिसंबर 2017 तक रिलीज नहीं हो पायेगा।

आपको बता दें कि संजय लीला भंसाली की इस बहुचर्चित फिल्म की शूटिंग राजस्थान में हो रही थी। उस दौरान फिल्म की कहानी पर काफी विवाद हुआ था। करणी सेना समेत कुछ संगठनों का आरोप था कि पद्मावती के चरित्र के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। लोगों ने कथित तौर पर अलाऊद्दीन के साथ रानी के प्रणय दृश्यों पर आपत्ति की गई थी। इस दौरान करनी सेना ने शूटिंग का विरोध किया और तोड़फोड़ की। खबरे तो यहाँ तक थी कि करनी सेना के कार्यकर्ताओं ने भंसाली के साथ मारपीट भी की गई।

ऐसी है जौहर की कहानी
खूबसूरत रानी पद्मावती की कहानी को कवि मालिक मोहम्मद जैसी ने अपने ग्रन्थ पद्मावत में वर्णित किया था। पद्मावत अवधी भाषा में लिखा गया था। पद्मावत की कहानी के मुताबिक सिंहल द्वीप के राजा गन्धर्व सेन और रानी चम्पावती की बेटी पद्मावती का विवाह चित्तौड़ के राजा रतन सिंह के साथ हुआ था। उस समय पद्मावती की खूबसूरती के चर्चे दुनियाभर में थे। उनकी खूबसूरती के चर्चे सुन दिल्ली का सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी उनपर मोहित हो गया। वो मन मन ही पद्मावती की खूबसूरती पर मोहित होने लगा। इसके बाद उसने रानी पद्मावती को हासिल करने के लिए चित्तोड़ पर हमला कर दिया और राजा रतन सिंह को बंदी बना लिया। इस घटना के बाद रानी पद्मिनी ने अपनी आन-बान की रक्षा के लिए आग में कूदकर जान दे दी थी। बताते है कि इतिहास में इस घटना को जौहर के नाम से जाना जाता है। इतिहास में सबसे चर्चित जौहर रानी पद्मावती का ही है। रानी पद्मावती ने उस समय 16 हजार क्षत्राणियों के साथ जौहर करते हुए अपनी आन बान की रक्षा की थी।

रणवीर नेगेटिव किरदार में
इस फिल्म की कहानी रानी पद्मावती की ज़िन्दगी पर आधारित है। रानी पद्मावती का किरदार अभिनेत्री दीपिका पादुकोण निभा रही है। जबकि अभिनेता शाहिद कपूर रानी पद्मावती के पति रावल रतन सिंह की भूमिका निभा रहे है। रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी के रोल में हैं। जो कि पहली दफा नेगेटिव भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *