हैप्पी बर्थडे : हीरो बनने आये प्रेम चोपड़ा बन गए विलन, देखते ही अपनी बीवियों को छिपा लेते थे लोग

 

 

प्रेम नाम है मेरा…इस एक्टर के बारे में इतना कहना ही काफी है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के मशहूर विलन प्रेम चोपड़ा की। प्रेम बम्बई हीरो बनने आये थे। तक़दीर ने उन्हें विलन दिया। तालियों बटोरने की बजाय गलियां बटोरते रहे। वे 50 साल से ज्यादा तक इंडस्ट्री में जमे रहे। 320 के आसपास फिल्मों में काम किया। आज यानी 23 सितंबर को प्रेम चोपड़ा का हैप्पी बर्थडे है। उनके दिलचस्प वाकये :

1. बंटवारे के समय प्रेम के मम्मी पापा शिमला आ गए। उनके पापा सरकारी नौकरी करते थे और प्रेम को वह आईएएस बनाना चाहते थे लेकिन तक़दीर बॉलीवुड का सबसे बड़ा विलन बना दिया। पंजाब यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के दौरान एक्टिंग का चस्का लगा। इसके बाद वे पढ़ाई पूरी करके चले गए मुंबई।

2. मुंबई में संघर्ष के दिनों में प्रेम कोलाबा में तमाम गेस्ट हाउसों में रहे। इस दौरान अपना पोर्टफोलियो बनाके टहलते रहे। कुछ पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम भी किया। लेकिन पैसों की तंगी नहीं गई तो टाइम्स ऑफ इंडिया के सर्कुलेशन डिपार्टमेंट में काम किया।

3. प्रेम चोपड़ा की पहली हिट फिल्म थी ‘वो कौन थी। इसमें रोल बहुत बड़ा नहीं था उसमें लेकिन तारीफ बहुत हुई। वहीँ से काम मिलना शुरू हो गया और TOI की नौकरी छोड़ दी।

4.उन्होंने कुछ फिल्में बतौर हीरो की। लेकिन वो फ्लॉप हो गईं। फिर इनको मदर इंडिया बनाने वाले महबूब खान ने विलेन का रोल करने की सलाह दी। इसके बाद तो वे उस जमाने की हीरो तिकड़ी देवानंद-दिलीप कुमार-राजकपूर के फेवरेट विलेन बन गए। मनोज कुमार से दोस्ती हुई उसके बाद तो कहने लगे कि हमको भी हीरो के बराबर पइसा मिलना चैये। एक लाख रुपैया। पहली फिलिम के लिए ढाई हज्जार रुपया मिला था। उन्होंने वैसलीन हेयर क्रीम का ऐड भी किया था।

5. प्रेम की वाइफ के भाई थे पुराने जमाने के लीजेंडरी एक्टर प्रेम नाथ। इनके साढ़ू भाई थे राज कपूर। राज कपूर ने इनको अपनी फिल्म बॉबू में कास्ट किए। उसमें इनकी पूरी जिंदगी की कमाई है वो डायलॉग- प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा।

6. कई मौकों पर तो वे जब कहीं महफिल या लोगों से मिलते थे तो लोग उन्हें देखकर चौंकन्ने हो जाते थे। लोग अपनी बीवियों को लेकर थोड़ा ज्यादा सतर्क हो जाते थे। प्रेम चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक बार वे अपने पिताजी के साथ पार्क में गए थे तो वहां एकदम से हल्ला मच गया। लोग चिल्लाने लगे कि अपनी बीवियों को छिपा लो प्रेम चोपड़ा यहां आ गया है। इस तरह के ढेरों किस्से उनके पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *