जब इस अभिनेता ने कहा- मैं अमिताभ का दूसरा बाप

 

 

भारतीय सिनेमा में महमूद का नाम आते ही कॉमेडी का भण्डार जहन में कौंधने लगता है। कई कॉमेडी सीन्स आंखों के सामने से गाहेबगाहे गुजरने लगते हैं। मेहमूद के बारे में कहा जाता है कि अपने दौर में उनका कद फिल्म के हीरो से ज्यादा बड़ा था। फिल्मों में उन्हें लेने के लिए डायरेक्टर्स में होड़ रहती थी। ऐसा नहीं मेहमूद अपनी काबिलियत भी साबित करते थे। अधिकांश फिल्म उनके नाम भर से बिक जाया करती थी।

उनके बारे में कहा जाता है कि वो सिनेमा इंडस्ट्री में स्ट्रगलर आर्टिस्ट की काफी मदद किया करते थे। हालांकि बाद में महमूद का स्टारडम गिरता गया। वो उन तमाम उंचाइयों से गिरते गए और एक ऐसा भी दौर आया जब उनके पास काम ही नहीं था। आज 29 सितंबर को महमूद का जन्मदिन है। इस मौके पर हम अमिताभ के साथ रिश्तों और उनकी राय को साझा कर रहे हैं।

अमिताभ को अपना बेटा मानते थे
महमूद महानायक अमिताभ बच्चन को अपना बेटा मानते थे। एक इंटरव्यू में मेहमूद ने कहा था कि वो कमाल का इंसान है। मैं उसकी आवाज और अभिनय का दीवाना हूं। उन्होंने कहा था कि अमिताभ मेरी बेहद इज्जत करते थे। मेरी आवाज सुनने पर खड़े हो जाते थे। अमिताभ के दो बाप थे। एक जिसने पैदा किया और दूसरा मैं। मैंने अमिताभ को कमाना सिखाया। बता दें कि अमिताभ के संघर्ष के दिनों में महमूद ने उनकी हर तरह से मदद की। यहां तक कि वो महमूद के ही घर में रहते थे और बेटे की तरह उनके सामान का उपयोग करते थे। महमूद अपने आख़िरी समय में अमेरिका में चले गए थे। उनका 2004 में निधन हो गया था।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *