बड़ा हादसा: दिल्ली के डंपिंग यार्ड में बम जैसा धमाका, 2 की मौत

दिल्ली और गाजियाबाद बॉर्डर पर स्थित और पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर डंपिंग यार्ड का एक हिस्सा कोंडली नहर में जा गिरा। घटना की चपेट में कई बाइक और स्कूटी सवार महिला आई गई जो नदी में जा गिरे। दरअसल, इस डम्पिंग यार्ड के पास से लोग सुबह-शाम भारी संख्या में गुजरते थे। इस वजह से हादसे की चपेट में लोग आ गए। अब लोगों को बाहर निकालने के लिए यहाँ दमकल की 6 गाड़ियां मौजूद हैं। सर्च ऑपरेशन के जरिये लोगों को ढूंढा जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार हादसे में दो लोगों के मौत की खबर आ रही है। वहीं 4 लोगों को अब तक मलबे से बाहर निकालने की ख़बर आ रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हादसा इतना भयानक था कि नहर के रास्ते जाने वाले बाइक, कार और जेसीबी मशीन के साथ कई महिला और लोग भी इस नहर में डूब गए। तस्वीरें देख कर आप हादसे की भयानकता का अंदाज़ा लगा सकते हैं। फिलहाल मौके पर पुलिस पहुंच चुकी है और जांच में जुट गई है।

ऐसा लगा जैसे बम फटा
मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि ऐसा लग रहा था जैसे कोई बम फटा हो। अचानक भरभरा कर कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा नहर और उसके बगल की सड़क पर आ गिरा। बता दें कि पूरी दिल्ली का कूड़ा ला-ला कर इसी डंपिंग यॉर्ड में फेंका जाता है इसी वजह से यह ढेर लगातार बढ़ता जा रहा है।

गैस बनने से हुआ हादसा
जानकारों का कहना है कि बारिश के कारण कूड़े के ढेर में गैस बन रही थी। इस वजह से यह बड़ा हादसा हुआ। यह कूड़े का ढेर उत्तर भारत का सबसे बड़ा डंपिंग यॉर्ड है। इसे बंद करने की आवाज कई बार उठ चुकी है। इसके बावजूद अभी तक इसे बंद नहीं किया गया। इस वजह से यह हादसा हो गया और कई लोगों को अपनी जान गंवाना पड़ी। बता दें कि यह डम्पिंग यार्ड लगभग 70 एकड़ में फैला हुआ है। जहां रोजाना 600 -650 ट्रक कूड़ा आता है। साथ ही
यहाँ एक अनुमान के अनुसार 3500 मैट्रिक टन कूड़ा डंप होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *